SSC एग्जाम में फेल उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर हैं क्योंकि अब SSC या कर्मचारी चयन आयोग ने फेल उम्मीदवारों की अलग से एक श्रेणी बना कर एसएससी ने यह जानकारी सहमति से सार्वजनिक रूप से साझा करेगी। इन मे वे उम्मीदवार शामिल होंगे, जिनका अंतिम रूप से चयन नही हो पाया था। एसएससी में फेल उम्मीदवारो को नोकरी का एक ओर मौका मिलेगा, व अन्य नियोक्ताओं को उपयुक्त मानव संसाधन मिलेंगे, इसका मैन उधेश्य यह रहेगा।

SSC

एसएससी द्वारा यह साफ किया गया है कि आयोग द्वारा परीक्षाओं का अंतिम परिणाम जारी होने के बाद चयन नही होने वाले उम्मीदवारों का नाम, पता व अन्य आवश्यक जानकारी के साथ एग्जाम में कुल प्राप्तक व मेरिट की लिस्ट जारी की जाएगी। लेकिन उन्ही उम्मीदवार को जानकारी साझा की जाएगी जो अभियार्थी सहमति प्रदान करता हैं। यह सूचना जारी होने के एक साल बाद तक मान्य रहेगी। तथा यह नियम नवम्बर 2020 से जारी होने वाले रिजल्ट के बाद से लागू होगी।

क्या रहेगी प्रक्रिया?

SSC में होने वाली भर्तियों में आवेदन भरते समय यह सहमति देनी होगी। जिसमें फेल होने वालों अभियर्थियों की रिजल्ट व रैंकिंग की जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी भर्ती के रिजल्ट जारी होंगे के एक साल बाद तक मान्य होगी। उक्त उम्मीदवारों की जानकारी एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। याद रहे इस सूची में वह उम्मीदवार शामिल किया जाएगी जिन्होंने डिस्क्लोजर ऑप्शन को चुना हो।

उम्मीदवार की यह जानकारी साझा की जाएगी:-

(i) Name of the candidate.
(ii) Father/Husband’s name
(iii) Date of Birth
(iv) Category (Gen/SC/ST/OBC/EWS/PH/Minority)
(v) Gender of the candidate.
(vi) Educational Qualifications
(vii) Total Marks obtained in the qualifying examination
(viii) Ranking by which the merit is decided.
(ix) Complete address
(x) E-mail address

SSC डिस्क्लोजर स्कीम नोटिफिकेशनClick here

जॉब नोटिफिकेशन के लिए हमारे सोशल मीडिया ग्रुप से ज़ुड़े-

Join Whatsapp GroupClick here
Join Telegram GroupClick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *