स्पेशल BSTC मैरिट लिस्ट Result हुआ जारी

Special BSTC 2020 Merit List: स्पेशल बीएसटीसी 2020 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है स्पेशल बीएसटीसी 2020 के ऑनलाइन फॉर्म 14 सितंबर 2020 से 20 अक्टूबर 2020 तक भरे जाएंगे Special BSTC merit list Result 6 November को घोषित की जाएगी और फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग 6 नवंबर से 10 नवंबर तक चलेगी इसके अलावा सेकंड और थर्ड काउंसलिंग 10 नवंबर से 14 नवंबर तक चलेगी फाइनल लिस्ट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए ई – मेल पर सॉफ्ट कॉपी 6 से 10 नवंबर 2020 तक की जाएगी 10 नवंबर 2020 से शुरू हो जाएगी स्पेशल बीएसटीसी 2020 में पहली बार बिना परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी मेरिट लिस्ट ट्वेल्थ के प्रतिशत के आधार पर जारी की जाएगी । Special BSTC merit list Result 6 November को घोषित की जाएगी

BSTC000

उल्लेखनीय हैं कि भारतीय पुनर्वास परिषद ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विशेष BSTC 2020 के एडमिशन प्रक्रिया से सम्बन्धित नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । भारतीय पुनर्वास परिषद विशेष बीएसटीसी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए हर साल अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है लेकिन इस बार कोविड -19 के चलते विशेष BSTC के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नही किया जाएगा । Special BSTC वर्ष 2020-21 में प्रवेश लेने वाले प्रतियोगियों को ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना है जो 14 सितम्बर से प्रारम्भ हो रहे है और 20 अक्टूबर 2020 लास्ट डेट है । देश के पांच लाख अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है । विशेष शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में प्रवेश का इंतजार कर रहे देश के पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों के लिए राहतभरी खबर है । इस साल भारतीय पुनर्वास परिषद की ओर से अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा एआइओटी का आयोजन नहीं कराया जाएगा । विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन के बाद मेरिट से प्रवेश दिए जाएंगे ।


पिछले छह महीने से विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा का इंतजार था , लेकिन कोरोना की वजह से प्रवेश परीक्षा नहीं हो पा रही थी । पुनर्वास परिषद ने अब सीधे 12 वीं कक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा । प्रवेश की विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी गयी है । 717 कॉलेज में होता है प्रवेश भारतीय पुनर्वास परिषद की ओर से अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा एआइओटी से देशभर की 717 कॉलेजों में प्रवेश होता है । देशभर में प्रवेश पाने के लिए 19 हजार सीट है । इनमें से राजस्थान की बात करें तो यहां 53 कॉलेज है । परीक्षा के लिए करीब पांच लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था ।

कैसे देखें रिजल्ट?
1.स्पेशल BSTC का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट rehabcouuncil.nic.in को ओपन करना है|

  1. वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट नाम का नया लिंक मिलेगा जिसे आपको ओपन करना है । अब आपको आपके फॉर्म का एप्लीकेशन नंबर डालकर सबमिट करना है ।
  2. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर लाइव होगा आप इसे प्रिंट कर ले ये आपको काउंसलिंग के समय काम आएगा ।

25 विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रम मानसिक विमंदित , नेत्रहीन , मूकबधिर सहित कुल 12 श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से देशभर में 717 कॉलेज संचालित हैं । इन कॉलेजों में 18 तरह के पाठ्यक्रम पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है । इन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद विद्यार्थी परिषद में पंजीयन करा सकता है । इस पंजीयन नंबर के आधार पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय विद्यार्थी को निजी व सरकारी स्कूल व कॉलेज में दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने का अधिकार देता है ।

कुल पद / सीटें : लगभग 19,000
योग्यता : 10 + 2 में न्यूनतम 50 %
आयु : N / A Application
Fee : General / OBC Rs . 500 / SC , ST , PWD Rs . 400 /

यह भी पढ़ें-
1.राजस्थान ग्रामसेवक भर्ती 2020-21, आज 1426 पदों पर और मिली CM की मंजूरी

स्पेशल BSTC 2020 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थी के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए
● 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट
● 10 वीं और 12 वीं का सर्टिफिकेट
● फोटो और सिग्नेचर फोटो
● सिग्नेचर की स्कैन कॉपी मूल और जाति प्रमाण पत्र
● ईडब्ल्यूएस अभ्यार्थियों के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र ताकि उन्हें छूट मिल सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.